Points to remember while buying life insurance | Need of life insurance | life insurance plans | Best life insurance plans | Technical vaani - Technical vaani

Technology, Affiliate Marketing, Finance, Insurance, Sports etc.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, January 30, 2020

Points to remember while buying life insurance | Need of life insurance | life insurance plans | Best life insurance plans | Technical vaani


जीवन बीमा खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य बातें -

आज का यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है खासतौर पर उन लोगों के लिए जो जल्द ही कोई जीवन बीमा योजना लेने के बारे में सोच रहे हैं। इसलिए कोई भी जीवन बीमा पालिसी खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आज इस पर बात कर लेते हैं। 
Best life insurance plans
जीवन बीमा लम्बे अवधि के लिए किया जाने वाला निवेश होता है, इसलिए कोई भी जीवन बीमा पालिसी खरीदने से पहले हमें उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी कर लेना चाहिए।
क्योकि एक बार किसी योजना को खरीदने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता है और उस योजना को पूरा होने में कई सालों का समय लग जाता है। 
इसीलिए किसी भी जीवन बीमा योजना को खरीदने से पहले निम्न कुछ बातों को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए -


Ravish
Need of life insurance

आवश्यकतानुसार बीमा कवरेज -

सबसे पहले अपनी आवश्यकतानुसार हमें यह जान लेना जरुरी होता है कि कितने जीवन बीमा कवर की हमें वास्तव में जरुरत है। उसके अनुसार ही हमें बीमा योजना खरीदने पर ध्यान देना चाहिए। 

इसके लिए आजकल ऑनलाइन जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग किया जा सकता है जिसके लिए मूल रूप सेआपको अपनी संपत्ति और अपने खर्चों को देखने और यह समझने की जरूरत होती है कि वित्तीय अंतराल कहां हैं और वास्तव में कितने बीमा कवर की जरूरत है इसका सबसे आसान तरीका यह है कि इसे निम्न मुख्य क्षेत्रों में विभाजित कर लिया जाए जिससे वास्तविक बीमा कवर की ज़रूरत का पता लगाने में आसानी हो। जैस - 

 बच्चों और अन्य आश्रितों के लिए लागत को कवर करना।  
 बच्चों की शिक्षा के लिए आने वाली लागत।
ऋण - जैसे छात्र ऋणकार ऋण, मकान ऋण आदि भी हो सकते है।
जीवन के अंत के बाद  जैसे  अंतिम संस्कार की लागत,अ न्य वित्तीय कवरेज चाहे वह जीवनसाथी के लिए सेवानिवृत्ति की बचत होवारिसों को पैसा छोड़ना आदि जरुरतें 

जीवन बीमा योजनाओं की तुलना  

सबसे पहले अपनी आवश्यकतानुसार हमें यह जान लेना जरुरी होता है कि किस तरह के जीवन बीमा योजना की हमें वास्तव में जरुरत है। अक्सर लोग इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं क्योकि बीमाकर्ताओं के पास बहुत सारे अलग अलग तरह की योजनायें मौजूद हैं। 

इसके लिए कई तरह की जीवन बीमा योजनाएं हैं जिन्हें अपनी आवश्यकतानुसार लिया जा सकता है, जैसे -  

Technical vaani
Term insurance

Best life insurance plans

  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस - 

यह उन सभी लोगों के लिए बड़े काम की योजना है जिन्हें सस्ती और बेहद किफायती जीवन बीमा की आवश्यकता है। यह सबसे सस्ती और किफायती जीवन बीमा योजना होती है। इसमें बहुत कम प्रीमियम में काफी ज्यादा बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है।  
अन्य योजनाओं की तरह इसमें भी एक निश्चित समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं। नियमित किश्त अदायगी होने से बीमा कवर पालिसी अवधि तक बना रहता है। उसके बाद योजना समाप्त हो जाती है। 

इस योजना की समाप्ति तक अगर बीमा धारक की मृत्यु नहीं होती है तो किसी प्रकार का कोई नगद भुगतान नहीं होता है और जमा किये हुए सारे प्रीमियम लैप्स हो जाते हैं।

यदि इस अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु लाभ का भुगतान लाभार्थी को बीमाकर्ता द्वारा कर दिया जाता है और फिर आगे कोई प्रीमियम देय नहीं होता है। 

Technical vaani
Endowment Policy

Points to remember while buying life insurance | Need of life insurance | life insurance plans | Best life insurance plans

  • बंदोबस्ती योजनाएं -

इस तरह की योजनाओं में जब तक आप इसके लिए  प्रीमियम या किश्तों का भुगतान करते हैं तो योजना के तहत बीमा कवर मिलता रहता है और जमा किये हुए प्रीमियम पर बोनस इकठ्ठा होता रहता है। 

योजना के पूरे होने पर जमा किये हुए सभी प्रीमियम बोनस के साथ तथा बीमा धन दोनों का भुगतान बीमाकर्ता द्वारा किया जाता है।
यदि इस अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु लाभ का भुगतान लाभार्थी को बीमाकर्ता द्वारा तुरंत कर दिया जाता है और फिर आगे कोई प्रीमियम देय नहीं होता है। 
बंदोबस्ती जीवन बीमा पॉलिसियां टर्म की तुलना में अधिक महंगी होती हैं, लेकिन ये उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी हो सकती हैं, जिन्हें संपत्ति कर को कवर करने की आवश्यकता होती है और नकद मूल्य से भी लाभ होता है।

इस तरह की पालिसी में आप ऋण भी जरुरत के समय प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य जीवन बीमा योजनाओं की तरह इसमें भी आयकर में छूट का प्रावधान रहता है।  

Best life insurance plans

  • सम्पूर्ण जीवन बीमा योजनाएं -

इस तरह की योजना में १०० साल तक बीमा कवर बना रहता है। 


  • यूनिट लिंक्ड बीमा योजनायें -




Ravish
ULIP

इस तरह की योजनाये अधिक जोखिम युक्त होती हैं, क्योकि ये बाजार के उतार चढ़ाव के अधीन होती हैं। इनमें निवेश की जाने वाली पूंजी बाजार में निवेश की जाती है। इसलिए इनमे नुकसान के साथ साथ अच्छे रिटर्न की भी संभावना रहती है। 

जीवन बीमा योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी करने के लिए आप लाइसेंस प्राप्त बीमा एजेंट या किसी वित्तीय सलाहकार से बात कर सकते हैं कि आपकी स्थिति के लिए किस प्रकार की पॉलिसी सबसे अच्छी होगी

Watch : The Master Tricks to pay electricity bill from mobile

जीवन बीमा कंपनियों के योजनाओं की तुलना  

उपरोक्त बिंदुओं को समझने के बाद जीवन बीमा पॉलिसियों की तुलना करने का आसान तरीका उनकी कीमत पर है इसके लिए आपके द्वारा आवश्यक कवरेज के लिए आप कितना कम से कम भुगतान कर सकते हैं


इसके लिए अलग अलग जीवन बीमा कंपनियों की तुलना के आधार पर भी बीमा योजनाओं का चयन किया जा सकता  है 

एक तरह की योजना को अलग अलग बीमा कंपनियों की उसी तरह की योजना से तुलना करने पर दोनों योजनाओं की कीमत की तुलना आसानी से की जा सकती है। 

कुछ कंपनियां अलग-अलग ऐड-ऑन फीचर्स जिन्हें पॉलिसी "राइडर्स" कहा जाता है, योजनाओं में पेश कर सकती हैं जो आपके लिए मूल्यवान हो सकते हैंजैसे कि बच्चों के लिए कवरेज, या गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज आदि 

इस तरह से हम उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर सही बीमा योजनाओं का चुनाव कर सकते हैं जो हमारी वास्तविक जरूरत को पूरा करने में सक्षम होगी। 

Best life insurance plans

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages