How to block a website । how to block any website । how to block any website in computer । how to block any website in chrome - Technical vaani

Technology, Affiliate Marketing, Finance, Insurance, Sports etc.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, August 17, 2019

How to block a website । how to block any website । how to block any website in computer । how to block any website in chrome


किसी वेबसाइट को कंप्यूटर में कैसे ब्लॉक करें  (How to block any website in computer) -

कभी कभी हमें विभिन्न कारणों से अपने कंप्यूटर पर प्राइवेसी की वजह से कुछ वेबसाइट्स को ब्लॉक करने (How to block a website)  की जरुरत होती है क्योकि कभी-कभी कंप्यूटर पर काम करने वाले कुछ अन्य लोग बिना काम की या फालतू वेबसाइट्स को हमारे कंप्यूटर पर ओपन करते रहते हैं। जिन्हे हम नहीं चाहते की ऐसी किसी वेबसाइट को हमारे कंप्यूटर पर ओपन किया जाये। घर में बच्चे भी कई बार ऐसी फालतू वेबसाइट्स को ओपन करते हैं जिसका उन पर कोई गलत असर भी पड़ सकता है। तो ऐसे में हम बिलकुल भी नहीं चाहते की कोई हमारी इच्छा के बगैर हमारे कंप्यूटर पर ऐसी कोई वेबसाइट्स ओपन कर सके, जिसे हम नहीं चाहते।


Technical vaani
How to block a website 

 तो ऐसे में हमारे पास कोई ऐसा तरीका होना  चाहिए जिससे किसी भी वेबसाइट को कंप्यूटर में ब्लॉक किया जा सके, जिससे प्राइवेसी भी मेन्टेन रहे और कोई हमारे कंप्यूटर पर किसी फालतू वेबसाइट्स को ओपन न कर सके।  

यूं तो कम्प्यूटर में वेबसाइट ब्लॉक करने (How to block a website) के और भी कई तरीके हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसा ही तरीक़ा बताने जा रहे हैं जिससे किसी भी वेबसाइट को कंप्यूटर में ब्लॉक (How to block any website) किया जा सकता है और किसी को पता भी नहीं चलेगा की ऐसा क्यों हो रहा है। बाद में हम जब कभी भी चाहे तो फिर से उन वेबसाइट्स को अनब्लॉक भी कर सकें।  इसके लिए हम किसी साफ्टवेयर का यूज नहीं करेंगे। इसके लिए हम वेबसाइट्स को ब्लाक (How to block any website in chrome) करने के लिए कम्प्यूटर में ही मौजूद hosts फाइल को यूज करेंगे। आइये शुरू करते हैं - 

Watch Related video : how to block a website

  • इसके लिए सबसे पहले हमें अपने कंप्यूटर में नोटपैड को 'रन एज एडमिनिस्ट्रेटर' (Run as administrator) ओपन करना होता है। इसके लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करके मीनू में से नोटपैड पर राइट क्लिक करते हैं और 'रन एज एडमिनिस्ट्रेटरए' पर क्लिक कर देते हैं। उसके बाद हमें एक पॉपअप विंडो 'यूजर अकाउंट कण्ट्रोल' (User account control) दिखाई देती है, जिसमे Yes वाली बटन पर क्लिक कर देते हैं। ऐसा करते ही नोटपैड ओपेन हो जाता है।  
  • अब नोटपैड के ओपेन होने के बाद फाइल मीनू पर क्लिक करके ओपेन ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।  अब हमें ओपेन विन्डो में कम्प्यूटर की सारी ड्राइव्स दिखाई देती हैं। हम उनमे से 'सी ड्राइव' (C: drive) को सेलेक्ट करके नीचे दिए ओपेन बिटन पर क्लिक करते हैं या सीधे 'सी ड्राइव' पर माउस से डबल क्लिक कर देते हैं। 
  • 'सी ड्राइव' पर डबल क्लिक करते ही इस ड्राइव में मौजूद सारे फोल्डर की लिस्ट ओपन विंडो में दिखाई देने लगती है।  हम उसमे से सबसे अंतिम वाला फोल्डर 'सिस्टम' (system) होता है, उस पर डबल क्लिक करके ओपन कर लेते हैं। 
  • अब' सिस्टम' फोल्डर के अंदर के सभी फोल्डर की लिस्ट दिखाई देने लगती है। इनमें हमें 'सिस्टेम32' (system32) नाम का एक फोल्डर दिखाई देता है। हम उस पर भी डबल क्लिक करके ओपेन कर लेते हैं। 
  • अब हमें system32 के अंदर के सारे फोल्डर की लिस्ट में से 'ड्राइवर्स' (drivers) नाम के फोल्डर को डबल क्लिक कर के ओपन कर लेना होता है।  
  • 'ड्राइवर्स' नाम के फोल्डर के अंदर हमें 'ईटीसी' (etc) नाम का फोल्डर दिखाई देता है। हम उस पर भी डबल क्लिक कर देते हैं। 
  • अब हम इस 'ईटीसी' फोल्डर के अंदर आ जाते हैं लेकिन हमें कुछ दिखाई नहीं देता है। इसके लिये ओपेन विंडो के सबसे नीचे  File name के सामने लास्ट में दिये गये लिस्ट बॉक्स में से 'आल फाइल्स' (All files) को सेलेक्ट करना होता है। जैसे ही 'आल फाइल्स' को सेलेक्ट (Select) करते हैं तो कुछ फाइल्स की लिस्ट दिखाई देती है। उस लिस्ट में से 'होस्ट्स' (hosts) नाम की फाइल ओपेन करना होता है। इस फाइल पर डबल क्लिक करके ओपेन कर लेते हैं। 
  • 'होस्ट्स' फाइल के ओपन होते ही हमें इसमें नीचे कुछ इस प्रकार से लिखा हुआ दिखाई देता है - 
localhost name resolution is handled within DNS itself.
#       127.0.0.1       localhost
#       ::1             localhost

 अब  जहा पर हमें  (#        127.0.0.1       localhost) यह लाइन दिखाई देती है, तो हम  इस लाइन को काॅपी (Copy) कर लेते हैं और फाइल में सबसे नीचे 'पेस्ट' (Paste) कर देते हैं। इस लाइन में हमें जो 'आई.पी.ऐड्रेस' (I.P. Address) दिखाई देता है उस ऐड्रेस के लास्ट में जो 'डिजिट' (संख्या) लिखी होती है, उस डिजिट को चेंज करके उसका अगला अक्षर लिख देते हैं। जैसे कि 127.0.0.1 लिखा है, तो हम इसमें लास्ट वाले 1 की जगह उसका अगला क्रमांक 2 लिख देते हैं और जहा पर localhost लिखा है वहां पर उस वेबसाइट का पूरा नाम लिखते हैं जिसे ब्लॉक करना होता है। उदहारण के लिए -

#       127.0.0.2       www.xyz.com

यहाँ www.xyz.com एक उदहारण है।  हम इसकी जगह उस वेबसाइट का नाम लिखते हैं जिसे ब्लॉक करना होता है। जैसे की अगर facebook.com को ब्लॉक करना हो तो हम 'xyz' की जगह 'facebook' यानि इस तरह www.facebook.com लिखेंगे। इस प्रकार - 

#       127.0.0.2       www.facebook.com

Buy : Kindle (10th Gen) from Amazon

अगर एक साथ कई और भी वेबसाइट्स को ब्लॉक करना हो तो अगली लाइन में इसी प्रकार उनको भी लिखते जायेंगे। ध्यान रहे 'आई.पी. ऐड्रेस' में लास्ट वाली डिजिट का क्रमांक हर अगली वेबसाइट के लिए एक बढ़ जायेगा।
जैसे -
#       127.0.0.2       www.facebook.com
#       127.0.0.3        www.yahoo.com
#       127.0.0.4        www.amazon.com

अब 'होस्ट्स' फाइल को सेव कर देंगे और नोटपैड को बंद कर देंगे। इसके बाद किसी वेब ब्राउज़र को ओपन करके उसमे इन वेबसाइट्स का नाम लिख कर चेक करेंगे कि ये वेबसाइट्स ओपेन होती हैं या नहीं। लेकिन हम देखते हैं कि ये वेबसाइट्स ब्लॉक होने के कारण अब ओपेन नहीं होती हैं।  
तो इस प्रकार से हम कंप्यूटर में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक (How to block any website in computer) कर सकते हैं। 
इसका पाथ इस प्रकार से है - 

“C:/Windos/system32/drivers/etc/hosts”

ध्यान देने वाली बात यह है की नोटपैड को रन ऐज एडमिनिस्ट्रेटर ही ओपन करना होता है।  

अब दुबारा से यदि इनमें से किसी  वेबसाइट को ओपन करना हो तो उसी ahosts फ़ाइल में जाकर जिस लाइन में उस वेबसाइट का नाम लिखा होता है उस पूरी लाइन को डिलीट कर के hosts फ़ाइल को सेव कर देते हैं। इसके बाद वह वेबसाइट अनब्लाक हो जाती है और उस कम्प्युटर में ओपेन होने लगती है।

इस तरह से हमने कम्प्यूटर में किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक (How to block any website in computer, How to block any website) और अनब्लाक करना सीख लिया।

Read also : Best laptop lenovo ideapad


इसे भी जरुर पढें - 



आपका फीडबैक हमारे लिये महत्वपूर्ण है। कमेन्ट बाक्स में अपना फीडबैक जरुर दें। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages