Google Secrets or Fun with Google Baba - Technical vaani

Technology, Affiliate Marketing, Finance, Insurance, Sports etc.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, May 28, 2018

Google Secrets or Fun with Google Baba


Google Secrets or Fun with Google - टेक्नोलॉजी के ईस युग में शायद ही कोई आज ऐसा होगा जिसने Google बाबा का नाम न सुना हो या उसका कभी Google बाबा से सामना न हुआ हो। दर असल बाबा जी के पास हर सवाल का जवाब रहता है।  कुछ भी पूछो, झट से बता देते हैं। अपनी इसी काबिलियत के चलते Google बाबा जी बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं। आप हमेशा Google बाबा के पास अपने सवालों का उत्तर पाने के लिए ही जाते हैं। लेकिन आज हम Google बाबा के साथ थोड़ा Fun भी करने की ट्रिक बताते हैं, जिनमे से कुछ बहुत काम की और कुछ केवल Fun के लिए ही इस्तेमाल की जा सकती है। तो अगर आप Google Secrets or Fun with Google का मज़ा उठाना चाहते हैं तो शुरू हो जाइये गूगल के साथ। आशा है आपको जरूर पसंद आएगा। 
  • Google के सर्च बार में 'Do a barrel roll' टाइप करके देखें। आपके इंटरनेट ब्राउज़र की स्क्रीन Clockwise (घड़ी की सूइयों की दिशा में) गोल-गोल घूमने लगेगी। ज्यादा बार इसे मत करें वर्ना ये दिमाग को भी गोल-गोल घुमा सकती है। 
    Google Secrets or Fun with Google Baba
  • क्रिकेट तो खेलते होंगे आप। कभी टॉस करने के लिए coin (सिक्का) यदि ना हो तो मोबाइल निकालिये और गूगल  बाबा से करवा लीजिये टॉस। इसके लिए Google के सर्च बार में 'Flip a coin' टाइप करें। बाबा जी तुरंत आपके सामने स्क्रीन पर एक सिक्का हाज़िर कर देंगे। Flip it पर क्लिक करिये और जीत लीजिये टॉस। Head या Tails में से कोई एक आ जायेगा। 
    Google Secrets or Fun with Google Baba
  • गूगल के पास आप सर्च बार में Calculator टाइप करेंगे तो एक कैलकुलेटर स्क्रीन पर शो हो जायेगा।  तो सोच क्या रहे हैं , कर लीजिये हिसाब-किताब। 
    Google Secrets or Fun with Google Baba
  • Google के search bar मे 'Askew' टाइप करने पर Home Page तिरछा हो जाता है। है न मजेदार ट्रिक। 
  • तो अब थोड़ा तोड़ फोड़ भी Google बाबा से करवा लेते हैं। Search bar मे 'Zerg rush' टाइप करिये और कमाल देखिये। Google का 'oo' पूरे Search bar को नष्ट कर देता है । दरअसल यह एक गेम है, चालू हो जाता है। 
  • Google सर्च बार में 'timer' टाइप करने पर ऑनलाइन टाइमर स्क्रीन पर आ जाता है, जिसे Start और Stop बटन से नियंत्रित किया जा सकता है। 
    Google Secrets or Fun with Google Baba
  • इसी प्रकार बाबा जी के सर्च बार में 'Show my ip' टाइप करने पर आप अपने इंटरनेट का आई. पी. एड्रेस जान सकते हैं। 
  • किसी भी देश का करंट टाइम Google बाबा तुरंत बताते हैं। उदाहरणार्थ टाइप करे 'time <कंट्री नाम>'. उस देश का करंट टाइम आपके सामने होगा। 
    Google Secrets or Fun with Google Baba
  • एक Currency को दूसरी Currency में भी Convert किया जा सकता है, दूसरी currency में वर्तमान वैल्यू मालूम हो जातीजा। उदाहरण के लिए टाईप करें 'currency1 to currency2' 
  • गूगल में Unit Converter भी होता है  जिससे एक unit को दूसरी यूनिट में convert किया जा सकता है। उदाहरण के लिए Meter को Centimeter में किया जा सकता है।
  • Google Gravity टाइप करें सर्च बार में और आप देखेंगे की Google की Gravity समाप्त हो गई है और सारे टेक्स्ट या जो भी पेज पर दिख रहा था, सब नीचे गिरने लगा है. अब यदि पकूछ भी सर्च बार में टाइप करें तो सर्च रिजल्ट भी नीचे गिरने लगेगा। यह काफी मज़ेदार है। 
  • Google में अगर किसी सटीक फ्रेज़ को सर्च करना हो तो डबल कोट्स ('' '') के अन्दर फ्रेज़ को लिखें।  इससे सर्च टाइम बचता है क्योंकि Google केवल उन्हीं पेजों को सर्च करता है जिनमें वह फ्रेज़ एक दम वैसे का वैसा ही हो। उदहारण के लिये - "how to check moongfali" 
  • अगर आप किसी एक विशेष Website के अन्दर ही सर्च करना चाहते हैं तो गूगल बाबा से केवल उस विशेष वेबसाइट के अन्दर ही सर्च करवा सकते हैं। इसके लिए 'site' कमांड का यूज़ करते हैं। Syntax -  site: <url> फ्रेज़ जो सर्च करना है। उदहारण के लिए - site: technicalvaani.blogspot.com Aadhar 
इसके अलावा भी गूगल की ढेर सारी ट्रिक्स हैं , लेकिन अभी के लिए इतना ही एन्जॉय करिये और उनका फायदा उठाइये। उम्मीद है यह पोस्ट आपको जरूर पसन्द आयेगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages