Output Devices - Technical vaani

Technology, Affiliate Marketing, Finance, Insurance, Sports etc.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, June 1, 2018

Output Devices





Output Devices
Output Devices के द्वारा computer के Output/Results को प्राप्त किया जाता है।  Output Devices कई प्रकार की होती हैं जो Output/Results को Visual या Audio के रूप में प्रदर्शित करते हैं। Output Devices computer और user के मध्य Intermediary का काम करती हैं जो इनपुट्स को प्रोसेस होने के उपरान्त मानव के समझने की भाषा में Result प्रदर्शित करती हैं। कुछ Output Devices निम्नवत हैं -
  • प्रिंटर (Printer) - Printer एक प्रकार का Output Device है जो computer के आउटपुट को पेपर या किसी अन्य वस्तु पर प्रिन्ट करती है। प्रिन्टर कई प्रकार के होते हैं। अलग - अलग प्रिंटर कई सारे अलग - अलग तरीकों से प्रिन्ट करते हैं। उदहारण के लिए -> Character Printer - यह एक बार में केवल एक ही अक्षर/Character प्रिन्ट करता है। एक बार में केवल एक ही Character प्रिन्ट करने के कारन यह धीमा होता है। -> Line Printer - यह भी एक बार में केवल एक ही अक्षर/Character प्रिन्ट करता है। लेकिन इसकी प्रिन्ट करने की गति तेज होती है, इसलिए यह पूरी लाइन को ही एक बार में प्रिन्ट करता हुआ प्रतीत होता है। -> Page Printer - तेज गति से प्रिन्ट करने के कारण यह एक बार में एक पेज को प्रिन्ट करता है। 
  1. इम्पैक्ट प्रिंटर - आज कल ज्यादातर प्रिन्टर इम्पैक्ट प्रिंटर होते हैं। यह डाक्यूमेंट्स के साथ - साथ ग्राफ़िक्स को भी प्रिंट करता करता है। इसमें एक प्रिंट हेड होता है जो Inked Ribbon और Cartage से टकराता है भौतिक सम्पर्क स्थापित करके पेपर पर प्रिन्ट करता है। इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रमुख उदहारण Dot Matrix Printer, Daisy Wheel Printer, Line Printer इत्यादि। 
  2. नॉनइम्पैक्ट प्रिंटर - इस प्रकार के प्रिन्टर में पेपर पर बिना किसी भौतिक सम्पर्क के ही अक्षर प्रिन्ट होते हैं। इसमें प्रिन्ट करने के लिए कई प्रकार की अलग -अलग प्रकार की तकनीकी का उपयोग होता है। नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रमुख उदहारण Inkjet Printer/Bubble Printer, Laser/Thermal Printer इत्यादि। 
  • प्लॉटर (Plotter) - Plotter भी एक output device है, जिसके द्वारा Graph, Chart तथा Drawing इत्यादि को print किया जाता है। बैनर, पोस्टर आदि को भी Plotter के द्वारा print किया जाता है। 3d भी karn के kam आता है। यह दो प्रकार के होते हैं - Drum Pen Plotter तथा Flat Bed Plotter
    Output Devices
  • विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट (Visual Display Unit) - यह computer के आउटपुट को डिज़िटल या soft copy के रूप में प्रदर्शित करता है। मानीटर तथा प्रोजेक्टर इसके उदाहरण हैं। मानीटर टेलीविजन के समान होता है। रेसोल्युशंस के आधार पर ही पिक्चर क्वालिटी निर्भर करती है। 
  • कम्प्यूटर आउटपुट ऑन माइक्रोफिल्म (Computer Output on Microfilm) - यह एक ऐसा सिस्टम होता है जो कम्प्यूटर में स्टोर्ड डेटा को सीधे माइक्रोफिल्म पर कन्वर्ट कर देता है। इस तकनीकी का उपयोग वो संस्थायें करती करती हैं जिनको एकाउंटिंग, पेरोल, इंस्युरेन्स, इन्वेंटरी आदि को स्टोर करना होता है। 
  •  वॉइस आउटपुट डिवाइस (Voice Output Devices) - यह नई तकनीक है। इसका प्रयोग जब डिजिटल सॉफ्ट कॉपी के रूप में सही आउटपुट नहीं प्राप्त  होता है, तब किया जाता है। यह एक प्रकार की ध्वनि पैटर्न उत्पन्न करता है तथा कम्प्यूटर के द्वारा नियंत्रित हॉट है। जैसे स्पीच सिंथिसाइजर।

Online Shopping Click here

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages