Fundamental of a Computer - Technical vaani

Technology, Affiliate Marketing, Finance, Insurance, Sports etc.

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, May 9, 2018

Fundamental of a Computer






दोस्तों, 

          Technialvaani में आज हम Computer Fundamental के बारे में बात करेंगे। जिसमें कम्प्यूटर की परिभाषा, ऍप्लिकेशन्स और कम्प्यूटरों के विभिन्न प्रकारों की बात करेंगे। 

Click  here - Developer Tag in Excel

परिभाषा (Definition) -

                कम्प्यूटर की तुलना मनुष्य के दिमाग से की जा सकती है। यह इलेक्ट्रॉनिक मशीन या इलेक्ट्रॉनिक मशीनों का समूह होता है जो इनपुट के रूप में रॉ डेटा लेता है और फिर उसको प्रोसेस करके सूचना वाँछित परिणाम ऑउटपुट के रूप में देता है। कंप्यूटर सूचनाओं को स्टोर भी करता है। 


विशेषतायें (Characteristics) - 

               कम्प्यूटर की प्रमुख विशेषतायें निम्न हैं -
  • गति (Speed) - कम्प्यूटर की काम करने की गति इलेक्ट्रिक पल्सेस के कारण बहुत ही तेज होती है। मात्र एक सेकण्ड  में ही यह हज़ारों या लाखों की संख्या में कामों को पूरा कर सकता है। 
  • शुद्धता (Accuracy) - कम्प्यूटर बिल्कुल सही परिणाम देता है। बड़े से बड़ा कैलकुलेशन भी सेकण्ड्स में पूरा करके एकदम सही परिणाम देता है।  
  • परिवर्तनशीलता (Versatility) - कम्प्यूटर भिन्न भिन्न ऍप्लिकेशन्स और अलग अलग क्षेत्रों के कामों को कर सकता है। 
  • परिश्रमी (Diligence) - बिना रुके या बिना थके यह बहुत सारे कामों को पूरा करता है। 
  • स्वचालन (Automation) - कम्प्यूटर को एक बार इनपुट दे देने पर किसी मानव निर्देशों की जरुरत नहीं होती है। यह पूरी तरह स्वचालित होता है तथा दिए गए निर्देशों के अनुसार स्वतः सही परिणाम देता है। 
  • भण्डारण (Storage) - आज कम्प्यूटर असीमित डेटा का भण्डारण कर सकता है, आतंरिक और बाह्य मेमोरी के द्वारा। इसके लिए आतंरिक और बाह्य दोनों प्रकार के यन्त्र आ रहे हैं जिसमें यह डेटा को स्टोर या भंडारित करता है।  
  • लागत (Cost) - काम की असीमित गति के कारण बड़े से बड़ा काम कम से कम समय में कर देता है तथा अन्य खर्चों को भी कम करता है। निष्कर्ष यह है की कम खर्च में ही यह ज्यादा से ज्यादा काम कर देता है। 
  • योजनात्मकता (Programmability ) - यह प्रोग्रामेबल होता है।  दिए गए प्रोग्राम के अनुसार यह टास्क को पूरा करता है। 

कम्प्यूटर ऍप्लिकेशन्स और इसके प्रभाव -

                आज बगैर कंप्यूटर के जीवन की कल्पना करना बेहद कठिन है। इसने मानव जीवन को बेहद आसान और तेज बना दिया है। अपनी खास विशेषताओं के कारण कम्प्यूटर का उपयोग आज हर क्षेत्र में हो रहा है। इसका प्रभाव हमारे जीवन में सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक और वैज्ञानिक इत्यादि लगभग सभी रूपों में पड़ रहा है। कम्प्यूटर हमारे  रोज की जरूरतों जैसे समाचार पत्र, टेलीविज़न, टेलीफोन, रेडियो, फैक्स मशीन, बैंकिंग आदि सभी कामों को अकेले ही पूरा कर  सकता है। इसलिए आज कोई भी कम्प्यूटर के प्रभाव से अछूता नहीं रह सकता है।


Click here for your gift

कम्प्यूटर के प्रकार (Classification/Types ऑफ़ Computer) -

  कम्प्यूटर को मुख्यतः 3 प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है -


  • रेखीय/अनुरूप कम्प्यूटर (Analog Computer) - इस प्रकार के कम्प्यूटर में गणना, रेखीय रूप में या मापन (Measurement) के रूप में की जाती है। इसमें सिग्नल अविरल (Continuous) होते हैं। Speedometer , Thermometer इसके प्रमुख उदहारण हैं।
  • अंकीय कम्प्यूटर (Digital Computer) - इस प्रकार के कम्प्यूटर में गणना, अंकीय रूप में की जाती है। यह Binary digits पद्धति पर कार्य करता है।  यह डिजिट्स और अल्फाबेट्स दोनों प्रकार के सिग्नल देता है। इसमें असतत सिग्नल (Discrete Signal) या (Discontinuous Signal) इनपुट के रूप में प्रयोग होते हैं। साइंटिफिक कम्प्यूटर, बिज़नेस कम्प्यूटर,  हार्ट बीट काउण्टर आदि इसके प्रमुख उदहारण हैं।
  • संकर/मिश्रित कम्प्यूटर (Hybrid Computer) - इस तरह के कम्प्यूटर में सिग्नल दोनों ही प्रकार के - रेखीय और अंकीय (Analog and Digital) होते हैं। Nuclear Power Plants, Chemical Plants, Coal Mines, Oil Refineries, ICU's में इसी तरह के कम्प्यूटरों का प्रयोग होता है। 
How to change default font size and font, page view, color and number of sheets in excel??
इसके अलावा कम्प्यूटर को आकार और गति (Size and Speed) के आधार पर भी बांटा जा सकता है, जैसे -

                 MicrocomputerExample - Desktop Computer

             Minicomputer - Multi User System, मुख्यतः साइंटिफिक और बिज़नेस के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है।

          Mainframe Computer - यह बहुत ही पावर फुल तथा गति में बेहद ही तेज होता है। इसकी गति Mega flops(Millions of floating points arithmetic operations per second) में मापी जाती है।

       Super Computer - यह अब तक का सबसे तेज और पावर फुल कम्प्यूटर है। इसकी स्पीड Nanoseconds और Gigaflops में मापी जाती है। इस पर एक साथ बहुत सारे लोग काम कर सकते हैं. यह जटिल से जटिल कामों को बहुत ही आसानी से पूरा करता है। इसका उपयोग मौसम की जानकारी, परमाणु तथा अंतरिक्ष आदि से सम्बन्धित कामों में किया जा सकता है।



        उम्मीद है यह लेख आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगा। आगे और भी उपयोगी लेख आपके लिए लिखते रहेंगे। 

          किसी भी तरह के सुधार हेतु अथवा इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव कृपया Comment Box में जरूर लिखें।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages